Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana, खट्टर जी ने छात्रों को दिया तोहफ़ा, मिलेगी मुफ्त बस की सेवा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने राज्य के स्कूल के छात्रों के लिए एक बड़ा तोहफा दिया है – वो भी दीपावली के मौके पर! वे चाहते हैं कि हरियाणा के सभी छात्र स्कूल जाने में कोई दिक्कत नहीं करें। इसके लिए, उन्होंने 5 नवंबर 2023 को एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम है “हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना.

Chhatra Parivahan Suraksha Yojana के तहत राज्य के छात्रों को मुफ्त बस सेवा की सुविधा दी जाएगी। जिससे छात्रों को बिना किसी समस्या के दूर दराज के स्कूलों तक पहुँचने में आसानी हो सकेगी। साथ ही छात्रों को निःशुल्क बस की सुविधा मिलने से स्कूल देरी से पहुंचने की समस्या भी दूर हो सकेगी।

अगर आप हरियाणा से हैं और एक छात्र हैं तो ये खबर आपके लिए एक अच्छी खबर है कि हरियाणा सरकार की ओर से आपको फ्री बस सुविधा मिलेगी। इसलिए योजना से जुडी पूरी जानकारी के लिए आपको लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज हम तुझे इस लेख के माध्यम से Chhatra Parivahan Suraksha Yojana 2024 के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको इसका लाभ उठाने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो तो चलिए जानते हैं की हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना क्या है?

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana 2024

योजनाHaryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana
योजना स्तरराज्य स्तरीय
राज्यहरियाणा
घोषणकर्तामनोहर लाल खट्टर जी (मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार)
लाभार्थी वर्गराज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र
योजना का उद्देश्यदूर-दराज़ से स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को बेहतर और मुफ्त परिवहन सेवा प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया माध्यमऑनलाइन ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंकजल्द लॉन्च होगी

 

मनोहर लाल खट्टर जी, हरियाणा के मुख्यमंत्री ने रतनगढ़ गांव में 5 नवंबर 2023 को एक जन संवाद कार्यक्रम में बड़ी खबर दी है! उन्होंने छात्र परिवहन सुरक्षा योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया है।

इस योजना के तहत, गांव में 50 से अधिक छात्रों को मुफ्त बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि वे दूर दराज के स्कूल जा सकें। अगर किसी गांव में 30 से 40 छात्र हों, तो उनके लिए मिनी बस की सुविधा होगी, और अगर किसी गांव में 5 से 10 छात्र हों, तो शिक्षा विभाग उनके लिए परिवहन की व्यवस्था करेगा।

इस योजना की शुरुआत रतनगढ़ गांव में की जाएगी, और करनाल में सफलता प्राप्त करने के बाद, यह योजना पूरे हरियाणा में बढ़ा दी जाएगी। इससे बहुत सारे छात्र इसका फायदा उठा सकेंगे।

Haryana Antyodaya Parivar Parivahan Yojana

करनाल जिले में प्रथम चरण में लागू होगी योजना

हरियाणा में छात्र परिवहन सुरक्षा योजना की शुरुआत पहले चरण में करनाल जिले के रतनगढ़ गांव में होगी। इसके बाद, जब योजना कामयाब होगी, तो यह योजना राज्य के अन्य जिलों में भी लागू की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत, बस सेवा का प्रबंधन रोडवेज विभाग द्वारा किया जाएगा, जो सुबह 7 बजे छात्रों को स्कूल जाने और घर वापस लाने के लिए गांव में उपलब्ध कराएगा। छात्रों के लिए परिवहन सुविधा शिक्षा विभाग के द्वारा प्रदान की जाएगी, और इसके लिए परिवहन व्यय जिला शिक्षा विभाग के माध्यम से चुकाया जाएगा।

इस योजना के लागू होने से सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या में वृद्धि होगी।

लाभ एवं विशेषताएं

  • हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के जरिए, छात्रों को उनके स्कूल तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत, सरकारी स्कूल के छात्रों को मुफ्त परिवहन की सुविधा दी जाएगी।
  • गांवों में, जहां 50 से अधिक छात्र होंगे, उनके लिए परिवहन विभाग द्वारा बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि वे आसानी से स्कूल जा सकें।
  • हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना को पहले चरण में करनाल जिले में शुरू किया जाएगा।
  • योजना के सफल कार्यान्वयन के बाद, यह योजना पूरे राज्य में लागू की जाएगी।
  • इसके अलावा, जिन गांवों में 30 से 40 छात्र होंगे, वहां पर मिनी बस की सुविधा उपलब्ध होगी।
  • इस योजना के तहत, 5 से 10 छात्रों वाले गांवों को ऑटो रिक्शा जैसी सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना से शिक्षा क्षेत्र में विकास होगा और छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से, छात्रों को दूर दराज के स्कूलों में जाने के लिए परिवहन से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Chhatra Parivahan Suraksha Yojana के लिए पात्रता

  • छात्र सुरक्षा परिवहन योजना का लाभ केवल राज्य के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी ही ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक छात्र हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • सभी आय, जाति वर्ग के छात्र इस योजना के तहत लाभार्थी होंगे।
  • जो छात्र दूर दराज से स्कूलों में पढ़ने आते हैं केवल उन्हें ही मुफ्त परिवहन की सुविधा मिलेगी।

आवेदन के आवश्यक दस्तावेज

  • छात्र का आधार कार्ड
  • स्कूल आईडी
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप Chhatra Parivahan Suraksha Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हो, तो तुम्हें थोड़ा सा इंतजार करना होगा क्योंकि इस योजना को अभी तक लागू नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार इस योजना को लागू करेगी, तो आवेदन के लिए संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

हालांकि, हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना की शुरुआत से, छात्र आधार कार्ड के माध्यम से परिवहन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा, योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए, यह जानकारी हम आपको योजना के लागू होने पर प्रदान करेंगे।



WhatsApp Group Join Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment