Haryana Tubewell Bijli Connection Yojana: ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवदेन करना चाहते हैं, तो करना होगा ये काम

Haryana Tubewell Bijli Connection Yojana 2023 में आवेदन करने के लिए यह नया लेख पढ़ें। खेतों को सिंचाई करने के लिए किसानों को पानी की जरूरत है, यह सभी को पता है। पर इसके लिए हर किसी को ट्यूबवेल कनेक्शन की जरूरत है। ताकि वह खतों की सिंचाई करने के लिए भूमिगत जल का उपयोग कर सके। ऐसे में आज भी कई किसानों को हरियाणा ट्यूबवेल कनेक्शन की सुविधा नहीं है।

यही कारण है कि मासून वर्षा और नहरों पर ये किसान निर्भर रहते हैं। जिससे किसानों को हर साल लाखों का नुकसान होता है और फसल की उत्पादन क्षमता प्रभावित होती है। क्योंकि ऐसे किसान समय पर अपने खतों को सिंच नहीं सकते हैं हरियाणा सरकार ने इसे देखते हुए Haryana Tubewell Bijli Connection Yojana शुरू की है जिसके अंतर्गत किसानों को ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन दिया जायेगा। 

Haryana Tubewell Connection Scheme 2023 – Online Apply

योजना का नामहरियाणा ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन योजना
योजना लाभ स्तर राज्य स्तर 
राज्य हरियाणा 
उद्देश्यकिसानों को बिजली ट्यूबवेल कनेक्शन उपलब्ध करवाना।
लागु की गयीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
लाभार्थी वर्ग हरियाणा राज्य के किसान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटDhbvn Click Here
Uhbvn Click Here

अगर आप भी Haryana Tubewell Connection Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो और योजना के बारे में अधिक जानकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में आपको इस योजना का उद्देश्य, लाभ, योग्यता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने का तरीका आदि के बारे में  जानकारी मिलेगी।

हरियाणा ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन योजना 2023 क्या है? 

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन योजना की शुरुआत की है। हरियाणा में लगभग सभी किसान सिंचाई के लिए अपने खेतों में ट्यूबवेल का उपयोग करते हैं, लेकिन उनके खेतो में बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण वे फसलों को समय पर पानी नहीं दे पाते हैं और समय पर बुआई नहीं कर पाते हैं।  इसलिए किसानों का उत्पादन कम होता है। लेकिन सरकार ने इस योजना को इसी उदेश्य के साथ शुरू किया है की ऐसे किसानों को बिजली कनेक्शन मिल सके ताकि किसान अपनी फसलों को सिंचाई समय पर कर सके। 

ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन के लिए बहुत से किसानों ने आवेदन किया था, लेकिन बिजली विभाग ने कुछ कारणों से इन आवेदनों को खारिज कर दिया। किसानों को ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन नहीं मिलता है, यही कारण है। इस समस्या को देखते हुए हरियाणा सरकार ने ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन योजना शुरू की है, जिससे राज्य के सभी किसानों को ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन मिलेंगे।

Scheme Objective (योजना का उद्देश्य)

हरियाणा ट्यूबवेल कनेक्शन योजना का मूल उदेश्य हरियाणा राज्य में खेती करने वाले किसानों को, जो खेत में बोई गई फसल की सिंचाई करने के लिए राज्य ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके हैं, चार स्टार या इससे अधिक क्षमता वाली मोनोब्लोक मोटरों की जगह खरीदने का अवसर मिलेगा।

खेतों में फसलों को गर्मियों में बहुत अधिक पानी चाहिए। लेकिन किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन नहीं होने के कारण फसलों को समय पर पानी नहीं दे सकते हैं। जो फसल उत्पादन को कम करता है। Haryana Tubewell Connection Yojana किसानों को अनुदान राशि देगा ताकि वे ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन का लाभ उठा सकें।

Yojana Benefits (योजना के फायदे)

  • हरियाणा राज्य के किसानों के लिए यह योजना शुरू की गई है।
  • किसानों को चार स्टार या इससे अधिक क्षमता वाली मोटर इस योजना से मिलेगी।
  • हरियाणा ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए जिन लोगों ने आवेदन किया है और अभी तक नहीं पाया है, उन सभी को बहुत जल्द कनेक्शन मिलेगा।
  • योजना के लाभ मिलने से किसान अपनी फसलों की समय पर सिंचाई कर पायेगा।

Scheme Eligibility Criteria (पात्रता शर्तें)

Haryana Tubewell Connection योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा: 

  • आवेदनकर्ता किसान हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए। 
  • यह योजना केवल किसानों के हित के लिए है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास अपनी जमीन होनी चाहिए यानी की किसान भूमि योग्य जमीन का मालिक होना चाहिए। 
  • इस योजना से टैक्स देने वाले किसानों को लाभ नहीं मिलेगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023: हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना

Document Required (आवश्यक दस्तावेज)

  • फैमिली आईडीई
  • पहचान पत्र (आधार कार्ड या वोटर कार्ड)
  • मूल निवास प्रमाणपत्र
  • आय का प्रमाणपत्र
  • जमीन संबंधित दस्तावेज
  • बैंक खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

How to apply for Haryana Tubewell Connection Yojana (ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?)

Haryana Tubewell Connection Yojana 2023 के लिए भी आवेदन करने के लिए आपको अपने निकटतम सरल या CSC केंद्र में जाना होगा। वहाँ आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप हरियाणा बिजली वितरण निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी पा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। इसलिए, आपको अपने नजदीकी हरियाणा बिजली वितरण निगम विभाग कार्यालय में इस योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा। इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद, अपने सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी इस फॉर्म के साथ संलग्न करनी होगी। विद्युत विभाग के कार्यालय में भेजें। आप इस तरह इस योजना के लिए आवेदन करेंगे। 

FAQs about Haryana Tubewell Connection Yojana

Q-1 हरियाणा ट्यूबवेल कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans: हरियाणा में ट्यूबवेल कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी बिजली वितरण निगम से संपर्क करना होगा। और जो लोग इस योजना से परिचित हैं, वे ऑफलाइन आवेदन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Q-2: हरियाणा में ट्यूबवेल कनेक्शन कब मिलेंगे? 

2023 में, Haryana Tubewell Connection Yojana में आवेदन करने में लगभग एक या दो महीने लगते हैं। पर कई बार सरकारी कारणों से इसमें अधिक समय लग सकता है। 

निष्कर्ष:- इस लेख में हरियाणा ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन योजना की पूरी जानकारी दी गई है। योजना आवेदन के लिए जरुरी व आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी इसी लेख में ऊपर बताया गया है। आप इसे पढ़कर आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। 

 



WhatsApp Group Join Now
Telegram GroupJoin Now

1 thought on “Haryana Tubewell Bijli Connection Yojana: ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवदेन करना चाहते हैं, तो करना होगा ये काम”

Leave a Comment